Hindi Tricks

Email id Banana Hai | Kaise Banaye Gmail Account Hindi Me

Written by JeevanDarpan

Email Banane Ki Prakriya Janen

क्या आपके ईमेल आईडी बनाना है और विशेष रूप से हाँ, क्या आपको जीमेल में एक ईमेल आईडी बनानी है? तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी होने जा रहा है। इस पोस्ट में, आपको ईमेल आईडी बनाने के बारे में चरण-दर-चरण जानकारी प्राप्त होगी …

इसलिए, इससे पहले, आपको यह जानना होगा कि email id कहां है और ईमेल की आवश्यकता क्यों है।

Google खाता kaise banaye, हम सभी जानते हैं कि ईमेल आईडी बनाना कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कई जगहों पर काम करता है, जैसे कि किसी को ईमेल भेजना, आवेदन में लॉग इन करना या ऑनलाइन खरीदना, आदि सभी काम किए जाते हैं। आज ईमेल द्वारा। इसके अलावा, यदि हम कोई मोबाइल डिवाइस खरीदते हैं, तो उस पर चलने के लिए हमारे पास सभी मोबाइल एप्लिकेशन का एक ईमेल खाता ki jarurat hoti hai.

दोस्तों आज के दिन आपका ईमेल आईडी होना बहुत जरुरी है। अगर हमें इंटरनेट पर एक एप्लिकेशन खोलना है या किसी को ईमेल भेजना है या ऑनलाइन कुछ खरीदना है, तो ईमेल की पहचान के बिना यह संभव नहीं है।


साथ ही, यदि आपकी ईमेल आईडी बनी हुई है, तो आप अपने मोबाइल पर सभी एप्लिकेशन चला सकते हैं, जैसे कि Google Play Store, YouTube, Google Drive आदि।


इसके लिए, आपको पहले अपने ब्राउज़र पर जाना होगा, आप किसी भी ब्राउज़र जैसे My Browser, UC Browser या किसी अन्य ब्राउज़र पर जा सकते हैं, लेकिन मैं आपको क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करने की सलाह दूंगा, क्योंकि मैं चाहता हूं कि आप क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें, kyoki ye sabse best browser hai koi bhi site open karne ke liye.


वैसे तो ईमेल आईडी बनाने के और भी तरीके हैं, लेकिन जब आप Google पर ईमेल आईडी बनाते हैं, तो उसे जीमेल आईडी भी कहा जाता है। दोनों Google पर किए गए समान हैं, इसलिए इसे Gmail Id कहा जाता है। तो चलिए आज के aapko batate hain ki email id kaise banaya jata hai aur email id kya hota hai.

ईमेल आईडी क्या है? email id kya hai


ईमेल (या ईमेल) इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों के बीच संदेश (“मेल”) का आदान-प्रदान करने का एक तरीका है। रे टॉमलिंसन द्वारा आविष्कार, ईमेल 1960 के दशक में पहली बार परिचित हुआ। ईमेल कंप्यूटर नेटवर्क पर काम करता है, जो आज मुख्य रूप से इंटरनेट है।
यह संभव है कि आप अभी तक ठीक से समझ नहीं पाए हैं कि क्या है aur email id kyon banaya jaye.
ईमेल आईडी में एक इंटरनेट आईडी है जिसके माध्यम से आप अपना संदेश इंटरनेट की मदद से दूसरे ईमेल पर भेज सकते हैं। ये बिल्कुल आपके फ़ोन नंबर की ki tarah हैं … जैसे कि आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति का फ़ोन नंबर है, जो कॉल या मैसेज भेज सकता है, उसी तरह जैसे आप किसी के पास ईमेल आईडी और किसी का भी मैसेज भेज सकते हैं ya aur bhi bahut saari chijen emai ke jariye bhej sakte hain.

इसलिए, यदि आपके email id Banana Hai है, तो हम आपको इस post में हमारे email id Kaise Banaye के बारे में सूचित करेंगे। आज के इस इंटरनेट के युग में, हर कोई अपनी बनाना ईमेल आईडी चाहता है, लेकिन बहुत से लोग अपनी Banani Hai ईमेल आईडी भेजना नहीं जानते हैं, इसलिए हमारी पोस्ट उन लोगों के लिए है जो यह जानना चाहते हैं कि ईमेल आईडी कैसे बनाई जाती है।

एक Google खाता बनाएँ

Google खाता आपको कई Google उत्पादों तक पहुँच प्रदान करता है। Google खाते के साथ, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
• Gmail का उपयोग करके ईमेल भेजें और प्राप्त करें।
• YouTube पर अपना नया पसंदीदा वीडियो खोजें
• Google Play से एप्लिकेशन डाउनलोड करें।


तो, क्या aapko भी एक ईमेल आईडी बनाना है?

ईमेल आईडी banana hai, kaise banaye


ईमेल id बनाना बहुत आसान है, क्योंकि यह पूरी तरह से मुफ़्त है और आपसे भविष्य में इस सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। कुछ लोग बाजार में पैसे देकर जीमेल banate हैं। लेकिन आज हम आपको Gmail ID Banane Ka Tarika बताते हैं।


क्योंकि लोग अक्सर भ्रमित हो जाते हैं कि ईमेल आईडी Banane Ke Liye क्या है जो आपको करना चाहिए और लोग आपका खाता किसी गलत वेबसाइट पर बनाते हैं, यदि आप Gmail par id banate hain to ye sabse best baat hogi.


इसलिए, आपको एक जीमेल आईडी बनाना होगा, लेकिन यहां हम समझाते हैं कि Google या जीमेल अकाउंट कैसे बनाया जाए। फिर, आपको बता दें कि जब आप Google खाता बनाते हैं, तो आपका जीमेल भी बनाया जाता है, क्योंकि Google की सभी सेवाओं तक इसकी पहुँच होती है।
फिर, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और अपने ईमेल आईडी केले को हिंदी में जानें …


STEP 1. सबसे पहले आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके gmail.com पर जा सकते हैं।
STEP 2. इसके बाद, आप नीचे इमेज की तरह एक पेज ओपन करेंगे, जिसमें आपसे Google अकाउंट से ईमेल मांगा जाएगा।

STEP 3. क्योंकि आपने अभी तक कोई ईमेल नहीं बनाया है, इसलिए निचले दाएं कोने में स्थित विकल्प create account पर क्लिक करें।

STEP 3. यहाँ पर आपसे या आपकी कंपनी के लिए ऐसा करने के लिए कहा जाएगा, यदि आप अपने लिए एक ईमेल आईडी बना रहे हैं, तो यहाँ क्लिक करें।
STEP 4. फिर एक ओपन बॉक्स होगा जैसे ओपन बॉक्स जहाँ से आपको नाम, सरनेम, यूजरनेम और पासवर्ड जैसी जानकारी माँगी जाएगी … यूज़रनेम याद रखें जो आप एप्लीकेशन में लिख रहे हैं अगर वह उपलब्ध नहीं है तो आप कुछ बिंदुओं को जोड़कर इसे लिख सकते हैं। जैसे कि पीछे की तरकीबें उपलब्ध नहीं थीं, हमने 1, 2 3 … इत्यादि नंबर डालकर इसे सत्यापित किया और इसे उपलब्ध होने दिया और यही हमारा उपयोगकर्ता नाम होगा।


STEP 6. सबकुछ पूरा करने के बाद, Next पर क्लिक करें और फिर अगले बॉक्स में आपको अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और फिर एक ईमेल आईडी विकल्प होगा। यदि आपके पास पहले से ही एक ईमेल है, तो वहाँ है यदि आप इसे नहीं लिख सकते हैं तो आप इसे खाली छोड़ सकते हैं।

STEP 7. फिर नेक्स्ट पर फिर से क्लिक करें और अगले ऑप्शन में आपको अपना मोबाइल फ़ोन नंबर वेरिफाई करने के लिए कहा जा सकता है, फिर इसे ओटीपी पर भेजें और फिर आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे निम्न तालिका में दर्ज आपको जमा करना होगा। अगले पेज पर एक प्राइवेसी policy page ओपन होगा, जिसके लिए आपको एक्सेप्ट पर क्लिक करना होगा।
और इसलिए आप एक ईमेल आईडी के साथ तैयार हैं जिसे आप किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं …


नोट: हमेशा अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड याद रखें, और यदि आप दोनों इसे याद रखते हैं, तो आप दोनों की मदद से किसी भी फोन या कंप्यूटर पर अपनी ईमेल आईडी खोल सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको फिर से gmail.com खोलना होगा और फिर आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर सकते हैं और फिर अपने सभी ईमेल सत्यापित कर सकते हैं।

ईमेल id Kaise Khulegi


ईमेल आईडी बनाने के बाद, ईमेल आईडी में लॉग इन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
चरण 1: वेबसाइट खोलें
सबसे पहले, ब्राउज़र खोलें और उस पर Gmail.com टाइप करके अपनी वेबसाइट खोलें।
चरण 2: लॉग इन करें
इसमें आपको एक ईमेल बॉक्स और पासवर्ड दिखाई देगा। ईमेल में लॉग इन करने के लिए, अपना ईमेल और पासवर्ड दर्ज करें और लॉग इन पर क्लिक करें। आपका ईमेल खाता पंजीकृत हो जाएगा।

About the author

JeevanDarpan

Leave a Comment